Search This Blog

Saturday, October 14, 2017

3 लाख युवाओं को नौकरी के लिए जापान भेजेगी मोदी सरकार, जानें कैसे करें आवेदन

October 14, 2017
मोदी सरकार देश के युवाओं को एक खास तोहफा देने की तैयारी कर रही है. जहां केंद्र सरकार 3 लाख युवाओं को जापान भेजने की योजना बना रही है. इन युवाओं को वहां ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा.
सरकार के मुताबिक इन युवाओं को 3 से 5 साल के लिए यहां भेजा जाएगा. इस दौरान इन युवाओं का पूरा खर्च जापान सरकार उठाएगी. यही नहीं, ट्रेनिंग पूरी होने के बाद यहां कुछ युवाओं को नौकरी भी दी जाएगी.



केंद्रीय कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि भारत सरकार कौशल विकास योजना के तहत 3 लाख युवाओं को जापान भेजेगी. यहां इन युवाओं को ऑन-जॉब स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्होंने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने भारत और जापान के बीच 'टेक्न‍िकल इंटर्न ट्रेनिंग प्रोग्राम (TITP) के लिए समझौता ज्ञापन करने को मंजूरी दे दी है.

3 लाख युवाओं को अगले तीन साल के दौरान जापान भेजा जाएगा. जिसमें 50 हजार से भी ज्यादा युवाओं को जापान में नौकरी करने का मौका दिया जाएगा. वहीं जब ये युवा जापान से ट्रेनिंग लेकर वापस स्वदेश लौटेंगे, तो वह भारतीय इंडस्ट्र‍िय क्षेत्र में अपना योगदान देंगे .

जानें कैसे होगा चुनाव
जापान की जरूरतों के मुताबिक इन युवाओं को पारदर्शी तरीके से चुना जाएगा. अगर आप की इसमें रुचि है, तो आप कौशल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबासइट पर नजर बनाए रखें. यहां आपको इस संबंध में अपडेट्स मिलती रहेंगी.

0 comments:

Post a Comment